Types of Dry Fruits in Hindi – आयुर्वेद में ये Dry Fruit है सबसे ताकतवर

Types of Dry Fruits in Hindi – ड्राई फ्रूट्स में कुदरती तौर पर कई गुण होते हैं हम इन गुना से अनजान है हमें पता ही नहीं की ड्राई फ्रूट्स को कब खाना चाहिए कैसे खाना चाहिए इसमें आयुर्वेदिक गुण होते हैं या हमारी सेहत को अंदरूनी शक्ति प्रदान करता हैं।

हमारी पास कई प्रकार के ड्राई फ्रूट्स है परंतु हमें बहुत से ड्राई फ्रूट्स के नाम तक नहीं मालूम हमने तो कुछ ड्राई फ्रूट्स अभी तक देख भी नहीं है इस पोस्ट में आपको ऐसे नए-नए ड्राई फ्रूट्स के नाम देखने को मिलेंगे

आज हम ड्राई फ्रूट से जुड़ी कुछ अनोखी बातों को जानेंगे बहुत सारी बीमारियों का इलाज भी इन ड्राई फ्रूट्स में है तो चलिए पोस्ट में आगे बढ़ते हैं और जानकारी का फायदा उठाते हैं।

Types of Dry Fruits in Hindi

अपने अपने आसपास तकरीबन 10, 20 या 30 ड्राई फ्रूट्स के नाम सुने होंगे लेकिन दोस्तों इसके आगे भी दुनिया है ड्राई फ्रूट्स के मामलों में हम काफी आगे हैं हमारे पास अनेक को प्रकार के ड्राई फ्रूट्स है जिसे हम अनजान हैं

और सभी ड्राई फ्रूट्स यानि सूखे मेवे की अलग-अलग फायदे हैं उन सभी का अपना अलग-अलग नाम है सूखे मेवों में बड़ी मात्रा में आवश्यक तेल प्रोटीन और पोटेशियम होता है जो हमारे प्रति रक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता हैं।

जब हम बीमार होते हैं तो हमें जल्दी ठीक होने हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए डॉक्टर अक्सर या सलाह देता है कि खाने में ड्राई फ्रूट्स को ऐड करें इससे आपके शरीर में कैल्शियम की क्षमता होगी और हड्डियां मजबूत होगी स्वास्थ जल्दी होंगे।

ड्राई फ्रूट्स के नाम अंग्रेजी मेंड्राई फ्रूट्स के नाम हिंदी मेंसूखे फल छवियाँ
बादामबादामबादाम
खुबानी (खुबानी)ख़ुबानीखुबानी
अरारोट (अरारोट)अरारोटअरारोट ड्राई फ्रूट
काजू (काजू)काजूकाजू ड्राई फ्रूट
चारोली (चारोली)चारोलीचारोली ड्राई फ्रूट
चेस्टनट (शाहबलूट)शाहबलूतचेस्टनट ड्राई फ्रूट
नारियल (नारियल)कोटनारियल सूखा फल
कडपहनट (कडपहनट)कडपनतकडपहनट ड्राई फ्रूट
खजूर (खजूर)दिनांकखजूर ड्राई फ्रूट
सौंफ़ (सौम्फ)सौंफसौंफ ड्राई फ्रूट
अंजीरराजअंजीर का सूखा फल
सन का बीज (सन का बीज)सन का बीजअलसी के बीज का सूखा फल
फ़ॉक्स नट्स (फ़ॉक्स नेट्स)फॉक्स नट्सफॉक्स नट ड्राई फ्रूट
मूँगफली (मूंगफली)मूंहमूंगफली सूखे मेवे
पाइन नट
(चीध के सुपारी)
चीड़ की सुपारीपाइन नट ड्राई फ्रूट
पिस्ता (पिस्ता)पिस्तापिस्ता ड्राई फ्रूट
खसखस (खसखस)खसखसखसखस ड्राई फ्रूट
प्रून्स
(सूखा आलूबुखारा)
सूखा आलू बुखारासूखा आलूबुखारा
कद्दू के बीज
(कद्दू के बीज)
कद्दू के बीजकद्दू के बीज का सूखा फल
किशमिशटेलेकिशमिश ड्राई फ्रूट
केसरकेसरकेसर ड्राई फ्रूट
तिल के बीज (तिल के बीज)तिल के बीजतिल के बीज सूखे मेवे
सूरजमुखी के बीज
(सरसों के बीज)
सरसों के बीजसूरजमुखी के बीज सूखे फल
अखरोट (अखरोट)1अखरोट ड्राई फ्रूट
तरबूज के बीज
(Tarabooj Ke Beej)
तरबूज़ के बीजतरबूज के बीज सूखे मेवे

Dry Fruits Name in Hindi and English

सूखे फल का उपयोग ज्यादातर स्वस्थ नाश्ते के रूप में किया जाता है क्योंकि इसमें विभिन्न फाइबर, खनिज और विटामिन होते हैं। बहुत सारे डॉक्टर और पेशेवर स्वास्थ्य देखभालकर्ता स्वस्थ रहने के लिए सूखे मेवों की सलाह देते हैं।

Name in Hindi Name in English
काजू Cashew
किशमिश Raisins
सूखी खुबानी Dried Apricot
खजूरDates
सुपारी Betel Nuts
बादाम Almond
पिस्ता Pistachio
मूंगफली Peanuts
चिरोंजी Cudpahnut
छुआराDry Dates
खरबूज के बीज Cantaloupe Seeds
कद्दू के बीज Pumpkin Seeds
मगज / खरबूज के बीज Watermelon Seeds
शाहबलूत  Chestnut
अंजीर Dry Figs
शाहबलूत  Chestnut
अंजीर Dry Figs
अलसी का बीज Flax Seeds
मखाना Lotus Seeds
अखरोट Walnut

आयुर्वेद में जानते हैं कि सूखे मेवे खाने के क्या-क्या फायदे हैं।

बादाम – बादाम का नाम आपने तो सुना ही होगा बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो सबसे ज्यादा पौष्टिक माना जाता है इस वात और पित्त दोष के लिए विशेष रूप से फायदेमंद कहा जाता है या दिमाग बढ़ाने और यदि आपको याददाश्त की परेशानी है तो उसे सुधारने में भी मददगार होता हैं।

खजूर – खजूर एक ऐसा फल है जिससे आप वात और कफ दोषों को संतुलित करने के लिए खा सकते हैं खजूर हमारे ऊर्जा का बढ़िया स्रोत है और यह पंचक में भी सहायता करता हैं। आपको क्या बता दें कि खजूर एक गर्म प्राकृतिक का ड्राई फ्रूट है।

किशमिश और काजू – यह एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे अक्सर हम अपने खाने में इस्तेमाल करते हैं किशमिश मीठी होती है और काजू का कोई स्वाद नहीं होता इसे वात और पित के लिए बढ़िया मानी जाती हैं।

यह हमारी त्वचा के लिए काफी अच्छी होती है और शरीर को मजबूत बनाती है काजू को भारी और गर्म माना जाता है जो की वात और कफ दोनों को संतुलित करने में काफी ज्यादा मदद करती हैं।

अखरोट – अखरोट दिखने में हमारे मगज दिमाग की तरह होता है इसमें हिंदी फाइट का एक अच्छा गुण होता है यदि आप पतले हैं तो आप अखरोट खाकर अपनी हेल्थ में इजाफक कर सकते हैं या हमारे दिमाग को मजबूत करता है और दिमाग के हिस्से में इसे खाने से काफी ज्यादा फायदा होता है और यह दिखने में भी दिमाग की तरह ही होता हैं।

पिस्ता – यह एक गर्म ड्राई फ्रूट है इसका मुख्य कार्य दिल को स्वस्थ रखना होता है यदि आप पिस्ते को अपने भोजन में शामिल करते हैं तो आपको दिल की बीमारी कम होती है और दोस्तों यह वात और कफ दोष को संतुलित करने में मदद करता हैं।

कुछ अनजाने गुण

  • काजू  – काजू का नाम सभी जानते हैं हमारे देश भारत में काजू का उत्पाद केरल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक और गोवा जैसे राज्यों में किया जाता है यह एक ऐसा सूखा मेवा है जिसका उपयोग हर घर में किया जाता है बहुत से लोग इसका उपयोग भोजन बनाने में भी करते हैं हड्डियां मजबूत होती हैं और इसमें प्रोटीन के बहुत सारे गुण होते हैं.
  • बादाम – बदाम एक ऐसा सूखा मेवा है जिसका सबसे ज्यादा उत्पादन कश्मीर राज्य में किया जाता है बादाम खाने से बुद्धि और नशे मजबूत होती हैं इससे उन्हें काफी ज्यादा फायदा मिलता है बादाम में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है इसका इस्तेमाल बहुत सारे पकवान बनाने में भी किया जाता है दोस्तों बादाम में कैल्शियम पोटेशियम मैग्नीशियम फास्फोरस आयरन और विटामिन ई प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होते हैं।
  • खूबानी – खूबानी खुरमानी के नाम से भी जाना जाता है यह प्रूनस नामक वनस्पति का फल है इस फल को सुखाकर खुबानी बनाया जाता है इसका उपयोग बहुत सारी सामग्री बनाने में भी किया जाता है। इसमें मुख्य पोषक तत्व कार्बोहाइड्रेट कैल्शियम फाइबर प्रोटीन आयरन विटामिन सी और अन्य तत्व मौजूद होते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है
  • छुआरा – दोस्तों इसका इस्तेमाल अपने भी किया होगा इसका निर्माण खजूर से होता है खजूर को धूप में सूखने के बाद यह बनकर तैयार होता है काफी ज्यादा कठोर होता है इसमें मुख्य रूप से फाइबर शुगर कार्बोहाइड्रेट कॉपर पोटैशियम मैग्निशियम प्रोटीन आयरन फास्फोरस और कैल्सियम जैसे मुख्य पोषक तत्व पाए जाते हैं और यह हमारी सेहत को काफी ज्यादा फायदा पहुंचती है।
  • अंजीर – ड्राई फ्रूट्स में सबसे ज्यादा फायदा करने वाला फ्रूट है अंजीर इसकी खेती पहाड़ी इलाकों में की जाती है या हिमालय जैसे इलाकों में बड़ी मात्रा में पाया जाता है।
  • किसमिस – आपने अंगूर तो अपने जीवन में कभी ना कभी खाया ही होगा तो किस में अंगूर के द्वारा ही बनाया जाता है अंगूर को कड़ी धूप में कुछ दिनों तक सुखाने के बाद यह किसमिस के रूप में बन जाता है हमें रोजाना सुबह और शाम 12 से 15 किशमिश खाने चाहिए इससे वजन जल्दी बढ़ती हैं।
  • मूंगफली – यह एक ऐसा सूखा मेवा है जीसका इस्तेमाल हर घर में किया जाता है मूंगफली खाने से बच्चों की सेहत जल्दी लगती है इसमें प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है कहां जाता है कि मूंगफली में मछली, अंडा, दूध और मांस से भी ज्यादा प्रोटीन उपलब्ध होता है।
  • पिस्ता – पिस्ता हरे रंग का सूखा मेवा होता है और यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है इसका इसतेमाल मिठाइयां बनाने में किया जाता है पौष्टिक तत्वों का एक भंडार है यह वजन कंट्रोल करता है हाई ब्लड प्रेशर इंसुलिन के लेवल को भी कंट्रोल करता है इसका पैदावार अमेरिका ईरान अफगानिस्तान और सीरिया जैसे देशों में बड़ी मात्रा में किया जाता है।

All Dry Fruits Name

यहां पर नीचे सभी प्रकार के सूखे मेवे के बारे में बताया गया है सभी के नाम नीचे दिए गए हैं आप सारणी के माध्यम से सूखे मेवे के बारे में जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

Name of dry fruits in hindiName of dry fruits in english
बादामAlmond
काजूCashew Nut
किशमिशRaisins
पिस्ताPistachio
सुखी खुबानीDry Apricot
सुखी नारियलDry Coconut
खजूरDates
सुखी अंजीरDry Fig
अखरोटWalnut
मखानाFox Nut
भुना मकईCorn Nut
सूखा सेबDry Apple
सूखा केलाDry Banana
सूखी कैलीफोर्निया अंजीरDry California fig
सूखी चेरीDry cherries
सूखा आमDry Mango
सूखा संतराDry Orange
सूखा पपीताDry Papaya
सूखा नाशपातीDry Pears
सूखा आड़ूDry Peatch
मूंगफलीPeanut
केसरSaffron
चिलगोजाPine Nuts
चिरौंजीCudpahnut
क्रेनबेरीCranberry
सुपारीBetel
आरारोटArrowroot
सौंफ़Anise
नीलबदरीBlueberry
खसखसPoppy Seeds
मुनक्काSultana Currant 
मगजWatermelon Seeds
शाहबलूतChestnut
तिलSesame seed
छुहारेDry Dates
त्रिकोणफलBrazil Nuts
चिया के बीजBasil seeds
काला किशमिशBlack Raisins
काला अखरोटBlack Walnut
खरबूज के बीजCantaloupe Seeds
सूखा अनानासDry Pineapple
सूखा बेरDry Plum
सूखी स्ट्रोबेरीDry Strawberry
सूखी कीवीDry Kiwi
सूखी मिशन अंजीरDry Mission fig
गोजी जामुनDry Goji
सूखा आलूबुखाराPrunes
कद्दू के बीजPumpkin seeds
तिल के बीजSesame Seeds
सोयाबीन के बीजSoya Nuts
सूरजमुखी के बीजSunflower Seeds

Types of Dry Fruits in Hindi FAQ

ड्राई फ्रूट खाने का सही समय क्या है?

ड्राई फ्रूट्स हमेशा सुबह और शाम के टाइम खाना चाहिए।

ड्राई फ्रूट्स किसे कहते हैं?

कुछ फलों के बीच ऐसे हैं जिन्हें सुखाकर उपयोग में लाया जाता है ऐसे फलों को सूखा मेवा कहा जाता हैं।

सूखे मेवे को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

सूखे मेवे को अंग्रेजी में ड्राई फ्रूट्स कहते हैं।

काजू सूखा मेवा भारत के किस देश में उगाया जाता है?

काजू एक ऐसा सूखा मेवा है जिसे भारत में बड़े पैमाने पर उगाया जाता है जिसे अधिकतर लोग खाना पसंद करते हैं हमारे देश में केरल आंध्र प्रदेश तमिलनाडु कर्नाटक गोवा जैसे राज्यों में बड़े पैमाने पर काजू की खेती की जाती हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों इस पोस्ट में हमने जाना ड्राई फ्रूट्स कितने प्रकार के होते हैं और उन्हें हिंदी तथा अंग्रेजी में क्या कह कर पुकारा जाता है आयुर्वेद में ड्राई फ्रूट के क्या-क्या गुण है और ड्राई फ्रूट्स खाने का सही तरीका क्या है सारी जानकारियां आपको इस पोस्ट पर दी गई है हमेशा करते हैं यह पोस्ट आपके लिए लाभकारी होगा किसी भी प्रकार की परेशानी हो तो आप कमेंट बॉक्स में अपना सवाल रख सकते हैं।

अन्य जानकारी के लिए रोजगार ज्ञान की पोर्टल पर सर्च करें धन्यवाद।

Leave a Comment